30.1 C
Ranchi
Monday, May 20, 2024

रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक! प्रशासन हुआ सतर्क

रांची के होटवार स्थित मुर्गी पालन क्षेत्र से एक चिंताजनक खबर सामने आई है। वहां मुर्गियों के सैंपल टेस्ट में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। इस खबर के मिलते ही जिला प्रशासन हरकत में आ गया है और तेजी से स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश में जुट गया है।

बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने एक रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) का गठन किया है. इस टीम में पशु चिकित्सा विशेषज्ञ और अन्य जरूरी कर्मचारी शामिल हैं. टीम जिला पशु चिकित्सा पदाधिकारी के निर्देशन में काम करेगी।

आरआरटी टीम सबसे पहले संक्रमित इलाके होटवार में बचे हुए मुर्गियों को वैज्ञानिक तरीके से हटाएगी. इसके बाद पूरे इलाके को साफ-सुथरा कर कीटाणुशोधन किया जाएगा. साथ ही, संक्रमण के दायरे का पता लगाने के लिए आसपास के एक किलोमीटर के क्षेत्र में मुर्गी पालन का सर्वेक्षण किया जाएगा।

इतना ही नहीं, टीम 10 किलोमीटर के दायरे को चिन्हित करेगी, जहां पर सघन निगरानी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बर्ड फ्लू का संक्रमण आगे न फैले।

एहतियात के तौर पर संक्रमित क्षेत्र के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, मुर्गी उत्पादों और अंडों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. फिलहाल, आने वाले आदेश तक इन उत्पादों के परिवहन पर भी पाबंदी रहेगी।

यह कदम इसलिए उठाए जा रहे हैं ताकि बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोका जा सके और पशुपालन को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles